ताजा खबर

बिहार:पूर्णिया समेत 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट, 48 घंटे तक भारी बारिश और वज्रपात की संभावना

PATNA: बिहार में मानसून की सक्रियता सामान्य बनी हुई है। सूबे के अधिकांश भाग में पिछले 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि उत्तरी बिहार में कुछ जगहों पर अतिभारी बारिश दर्ज की गई है। उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों और सांख्यिकीय गणना के आधार पर मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से बताया गया है कि अब तक राज्य के उत्तर बिहार की ओर बारिश की स्थिति मजबूत थी। अब राज्य के शेष भाग में भी बारिश और वज्रपात की परिस्थितियां बन रही हैं। इसे देखते हुए अगले 48 घंटे में राज्य के सभी जिलों के लिए बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार के कुछ जिलों में बारिश और वज्रपात की तीव्रता ज्यादा रहेगी। इसलिए 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

इन जिलों में अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट
पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार

इसलिए जारी हुआ अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बताया गया कि फिलहाल सूबे में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। उत्तरप्रदेश से बिहार होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल होकर असम तक जा रही है। साथ ही एक अन्य ट्रफ रेखा उत्तर पूर्व बिहार से आंतरिक ओडिशा तक जा रही है। इसके प्रभाव से प्रदेश के उत्तरी एवं दक्षिणी पश्चिम भाग में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। बिहार के शेष भाग में हल्की से मध्यम वर्षा संभावित है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से राज्य के सभी जिलों के लिए वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

चूकि राज्य के दक्षिणी भाग में पिछले कुछ दिनों से तापमान ऊपर चढ़ा है इस वजह से इन इलाकों में इसकी तीव्रता थोड़ी ज्यादा रह सकती है। मौसम की इसी स्थिति को देखते हुए विभाग की ओर से शनिवार की दोपहर पटना, नालंदा, रोहतास, नवादा, गया, जहानाबाद व आसपास के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया। पटना में दोपहर बाद से बादल छाये हुए हैं। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई है। अगले एक दो दिनों में वज्रपात और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है। 

यहां हुई भारी बारिश
पिछले 24 घंटे में राज्य के उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई है। बीरपुर में 180 मिमी, तैयबपुर में 130 मिमी, भीमनगर और बगहा में 110 मिमी, गौनाहा और ठाकुरगंज में 10 मिमी, बैरगनिया, नरपतगंज और गलगलिया में 80 मिमी, जयनगर, माधवपुर में 60 मिमी, सुरसंड, सोनबरसा और ढेंगब्रिज में 50 मिमी बारिश हुई।

Related posts

बिहार:30 आईएएस-आईपीएस अधिकारियों को मिली प्रोन्नति, विकास वैभव बने आईजी

Pankaj Jha

बिहार:मई व जून माह में इन लोगों को मिलेगा पांच-पांच किलो मुफ्त अनाज,8,71 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

Pankaj Jha

बिहार में एक बार फिर कोरोना संकट की आहट, 5 अप्रैल तक सभी डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टी रद्द

Pankaj Jha

Leave a Comment