शख्सियत शिक्षा

गांधी जयंती:पूर्णिया के बड़ा ईदगाह मदरसा में 15 दिन ठहरे थे महात्मा गांधी, बेलगच्छी से फूंका था आजादी का बिगुल

पंकज झा 

PURNEA: महात्मा गांधी की कई यादें पूर्णिया जिले से जुड़ी हुई है। चाहे रानीपतरा का सर्वोदय आश्रम, टीकापट्टी हो या फिर बड़ा ईदगाह। बड़ा ईदगाह का नाम सुन कर आप चौंक गये होंगे। लेकिन यह सच है कि महात्मा गांधी का बड़ा ईदगाह से भी गहरा नाता है।बहुत कम ही लोग जानते हैं कि  अमौर प्रखंड के बड़ा ईदगाह स्थित मदरसा तंजिमिया में महात्मा गांधी वर्ष 1931 में आये थे और यहां लगातार 15 दिनों तक यहां रह कर इलाके में आजादी का बिगुल बजाया था।

ब्रिटिश हुकूमत को दिया था कड़ा संदेश 

मदरसा के हेड मौलवी मो शब्बीर आलम के अनुसार मदरसा तंजिमिया के संस्थापक इब्राहिम ताबां साहब से गहरे रिश्ते के बदौलत महात्मा गांधी बड़ा ईदगाह के  इस मदरसे में रह कर इलाके के तमाम छोटे-छोटे जगहों में नुक्कड़ सभा कर लोगों में हिंदुस्तान की आजादी के लिए जागरुक किया। इन स्थानों से ब्रिटिश हुकूमत की नींव हिला कर रख दिया था।

आजादी के लिए बेलगच्छी में किया था सभा 

तंजामिया मदरसा के हेड मौलवी मो शब्बीर आलम व स्थानीय बुजुर्गों ने बताया कि यहीं से डगरूआ प्रखंड के बेलगच्छी मिड्ल स्कूल उनका आना-जाना होता था।यहां भी गांधी जी ने एक महती सभा किया था।बकौल हेड मौलवी शब्बीर आलम इस आम सभा में अंग्रेजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई को हिंदु-मुस्लिम को साथ साथ मिलकर लड़ने की नसीहत महात्मा गांधी ने दी थी।हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।लेकिन स्थानीय लोग इस बात को बता रहे हैं कि तंजिमिया मदरसा के संस्थापक इब्राहिम ताबां से गहरे ताल्लुकात के कारण महात्मा गांधी यहां पंद्रह दिन ठहर कर आजादी के लिए संघर्ष किया था।    

     

हेड मौलवी  शब्बीर आलम ने बताया कि इसके अलावे वर्ष 1975 में पी वी नरसिंहा राव व मुफ्ती मोहम्मद सईद आदि समेत कई केंद्रीय नेता इस मदरसे में आये हैं। 

(नोट:-यह लेख जनचर्चाओं पर आधारित है।)

Related posts

आदेश:कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों का नियोजन कार्य रहेगा जारी,नियोजन पत्र फिलहाल नहीं होगा जारी

Pankaj Jha

सीमांचल के 184 विद्यालयों में बारिश के पानी के संग्रह की कवायद शुरु, हर एक विद्यालय में खर्च होगा 80हजार रुपये

Pankaj Jha

दक्षिण की सुपर स्टार अनुपमा परमेश्वर ने पास की बिहार की एसटीइटी परीक्षा! तेजस्वी का व्यंग बान-इससे पहले सनी लियोन का भी आया था रिजल्ट

Pankaj Jha

Leave a Comment