ताजा खबर देश

बिहार: पूर्णिया में देश का पहला इथेनाॅल प्लांट का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, मक्का व चावल से तैयार होगा इथेनाॅल का उत्पादन

PURNEA: बिहार को औद्योगिक क्षेत्र में विकसित करने की कड़ी में पूर्णिया को एक बड़ा तोहफा मिला है। शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया के के नगर प्रखंड के परोरा में  105 करोड़ की लागत से इथोनॉल प्लांट का  उद्घाटन किया। र्केद्र और राज्य की इथेनॉल पॉलिसी 2021 के बाद यह पहला प्लांट बना है। ईस्टर्न इंडिया बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 105 करोड़ की लागत से इथोनॉल प्लांट का उद्घाटन किया गया। यहां रोजाना 65 हजार लीटर की क्षमता से इथेनॉल का उत्पादन होगा। 

इस मौके पर सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, बिहार सरकार की खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह और स्थानीय सांसद व विधायक मौजूद रहे। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौजूद मंत्रियों के साथ प्लांट का भ्रमण किया जिसके बाद पौधरोपण भी किया।

सबसे पहले यह जान लें कि इस प्लांट से प्रतिदिन 27 टन DDGSयानी एनिमल फीड बनाने के लिए जो पोषक तत्व से पूर्ण कच्चे माल की जरूरत होती है उसका उत्पादन बायप्रोडक्ट के रूप में होगा। इस प्लांट में प्रतिदिन करीब 150 टन चावल या मक्के की जरूरत होगी, जो यहां के किसानों के लिए फायदेमंद होगा। क्योंकि इतनी बड़ी खपत के लिए किसानों को बिक्री करने के लिए स्थाई स्थान मिलेगा।

गौरतलब है कि 2021 में बने इथेनॉल नीति के बाद भारत को ये पहला प्लांट मिला है। इसके बाद और भी अन्य प्लांट की तैयारी चल रही है। वर्ष 2020 में इस प्लांट के निर्माण का कार्य शुरू होना था, लेकिन कोरोना काल के कारण काम बाधित हो गया था।

Related posts

बिहार:खुशखबरी, सहरसा से पूर्णिया कोर्ट तक शीघ्र दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन,डीआरएम ने किया उद्घाटन

Pankaj Jha

पूर्णिया:जय श्री राम के नारों से राममय हुआ कसबा, सड़कों पर उमड़ पड़ा था रामभक्तों का जन सैलाब

Pankaj Jha

बिहार: साईकिल गर्ल ज्योति के पिता की हार्ट अटेक से मौत

Pankaj Jha

Leave a Comment