ताजा खबर

पीडीएस: कार्डधारकों की बेचैनी बढ़ी, सरकार ने गेहूं वितरण को लेकर दिया बड़ा आदेश

DESK: कोरोना संक्रमण काल के दौरान केंद्र व राज्य सरकारों ने फ्री गेंहू और चावल देकर गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले लोगों की बड़ी मदद करने का काम किया है। सरकार ने फ्री राशन वितरण कर दुनिया के सामने एक अलग मिसाल कायम की है। अब सरकार ने गेहूं वितरण को लेकर बड़ा फैसला लिया है।जो कार्डधारकों को बेचैन करने वाली है।

यह है सरकार का नया निर्णय

 इस बीच अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ें, क्योंकि सरकार ने अब एक बड़ा निर्णय ले लिया है। सरकार अब जल्द ही फ्री गेंहू का वितरण बंद करने जा रही है, जिससे करोड़ों लोगों को बड़ा झटका साबित होगा। सरकार के मुताबिक इस साल गेंहू का उत्पादन कम हुआ है, जिसके चलते अब गेंहू की जगह चावल का वितरण किया जाएगा।

गेहूं के बदले मिलेगा चावल

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार गेंहू के स्थान पर अब 5 किलो चावल राशन कार्डधारकों को दिया जाएगा। इस संबंध में खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। सरकार के तरफ से एक अपडेट आया हैं, जो लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहे थे उनके राशन में से गेंहू को निकाल दिया जाएगा।
शुरु होगी कार्ड की पोर्टिब्लटी

साथ ही अब सरकार राशन कार्ड पोर्टिब्लटी स्कीम शुरू करने जा रही है. जिसके माध्यम से आप पूरे देश में कहीं भी सरकारी दुकान से राशन ले सकते हैं। उसके लिए आपको क्षेत्रवार राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी।

गेहूं का वितरण होगा बंद

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 19 से 30 जून तक फ्री राशन वितरण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। नए आदेश के मुताबिक, इस बार राशनकार्ड धारकों को गेहूं का वितरण नहीं किया जाएगा। लाभार्थी को फ्री राशन योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था, लेकिन खाद्य और रसद विभाग के नए आदेश के अनुसार इस बार गेहूं की जगह लाभार्थी को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया।
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, गेहूं की जगह 55 लाख मैट्रिक टन चावल का अतिरिक्त वितरण किया गया है।

Related posts

बिहार: ऑटो-ट्रक में भीषण टक्कर,पांच लोगों की दर्दनाक मौत

Pankaj Jha

बिहार: चाॅकलेट मांगने पर पिता करते थे डंडे से पिटाई, बहनों की इन ख़्वाहिशों के लिए किशोर ने किया ऐसा गुनाह, कोर्ट ने किया माफ

Pankaj Jha

बिहार:कटिहार नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल साहब का बार बालाओं के साथ डर्टी डांस, वीडियो वायरल

Pankaj Jha

Leave a Comment